इसके लिए कटड़ा व यात्रा ट्रैक पर पांच स्थानों पर कियोस्क स्थापित कर दर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। इस सुविधा का शुभारंभ शारदीय नवरात्र के अवसर पर किया जाएगा। इसके बाद यह सुविधा साल भर श्रद्धालुओं को मिलेगी।

    मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा से दर्शन अब सालभर हो सकेगा। इसके लिए कटड़ा व यात्रा ट्रैक पर पांच स्थानों पर कियोस्क स्थापित कर दर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। इस सुविधा का शुभारंभ शारदीय नवरात्र के अवसर पर किया जाएगा। इसके बाद यह सुविधा साल भर श्रद्धालुओं को मिलेगी।

    श्राइन बोर्ड प्रशासन की ओर से इस सुविधा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। निहारिका भवन कटड़ा, सेरली हेलीपैड, अर्धकुंवारी, पार्वती भवन तथा दुर्गा भवन में यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। श्रद्धालुओं को इसके लिए ऑनलाइन 101 रुपये देना होगा। वीआर हेडसेट के जरिये लोग माता रानी के प्राचीन गुफा से दर्शन कर सकेंगे।

    अमूमन श्रद्धालुओं की ओर से प्राचीन गुफा को खोले जाने की मांग उठती रही है, जो सालभर में एक बार खुलता है। यात्रियों की इस इच्छा को अब पूरा किया जा रहा है। वे प्राचीन गुफा से मां वैष्णो देवी के सालभर दर्शन कर सकेंगे। इससे बुजुर्गों को खासकर लाभ होगा जो प्राचीन गुफा से दर्शन करने की इच्छा रखते हैं। इसके साथ ही भवन में स्काईवाक तथा डिजिटल लॉकर सुविधा का भी लाभ मिलेगा। स्काईवाक के जरिये त्योहार के समय तथा भीड़भाड़ वाले दिनों में भीड़ प्रबंधन में मदद मिलेगी।

    विदेशी फूलों से महकेगा भवन

    इस बीच भवन में शारदीय नवरात्र की तैयारियां शुरू कर दी गई है। भवन को विदेशी फूलों से सजाया जाएगा। मां वैष्णो का दरबार आकर्षक सजावट से चमकेगा। भीड़ को देखते हुए कटड़ा से लेकर भवन तक रास्ते में यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। यात्रा मार्ग पर फलाहारी खाना भी मिलेगा। पूरे इलाके में सुरक्षा के भी प्रबंध रहेंगे।