76वें वार्षिक एमी पुरस्कार नामांकन का खुलासा हो चुका है। नेटफ्लिक्स 107 नामांकनों के साथ नंबर वन पर पहुंचा। 16वीं सदी के समुराई और 21वीं सदी के सू शेफ़ के कारनामों ने एफएक्स को 93 नामांकनों के साथ एक नया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ मुकाम हासिल करने में मदद की, जो 2016 में इसके पिछले उच्चतम 56 नामांकनों से एक महत्वपूर्ण उछाल है।

    एप्पल टीवी को मिले इतने नामांकन

    एप्पल टीवी प्लस को 72 नामांकन मिले। यह एक मजबूत प्रदर्शन है, क्योंकि पिछले कुछ सालों से इसकी पुरस्कार विजेता कॉमेडी सीरीज ‘टेड लास्सो’ इस क्षेत्र से बाहर हो गई है। ‘द मॉर्निंग शो’ के सीजन 3 को 16 नामांकन मिले, इसके बाद सीमित सीरीज ‘पाम रॉयल’ के लिए 11 और ‘लेसन्स इन केमिस्ट्री’ के लिए 10 नामांकन मिले। ‘स्लो हॉर्स’ नौ उल्लेखों के साथ आश्चर्यजनक रूप से एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरा, जिसमें सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज का एक शॉट भी शामिल है।

    किसे मिले कितने नामांकन

    एचबीओ और मैक्स के संयोजन ने कुल 91 नामांकन हासिल किए, जिसमें एचबीओ के ‘ट्रू डिटेक्टिव: नाइट कंट्री’ के लिए 19 और मैक्स के ‘हैक्स’ के लिए 16 नामांकन शामिल हैं। एचबीओ ने पिछले 20 वर्षों में से 17 वर्षों तक दौड़ में बढ़त बनाए रखी है, जिसमें पिछले साल भी शामिल है, जब इसने नामांकन और जीत के बीच अपना दबदबा बनाया था। पिछले साल लेखकों और अभिनेताओं की हड़ताल के कारण उत्पादन में देरी का एक ऐसा प्रभाव पड़ा, जिसने एचबीओ को 2023-24 की पात्रता अवधि के दौरान अपनी दो सबसे बेहतरीन परियोजनाओं को मैदान में उतारने से रोक दिया, जिसमें ‘द व्हाइट लोटस’ और ‘द लास्ट ऑफ अस।’ वास्तव में इस साल 2016 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि एचबीओ ने 100 या उससे कम बोलियों के साथ अपना दबदबा बनाया है।

    नेटफ्लिक्स का रिकॉर्ड

    एबीसी और सीबीएस 38-38 नामांकन के साथ चौथे स्थान पर बराबरी पर रहे। अमेजन प्राइम वीडियो 37 नामांकन के साथ पांचवें स्थान पर रहा, जबकि फ्रेशमैन ‘ड्रामा फॉलआउट’ 16 नामांकन के साथ और 16 नामांकन के साथ ही सीरीज ‘मिस्टर एंड मिसेज स्मिथ’ ने आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। मीडिया समूहों में यह वॉल्ट डिज्नी कंपनी के लिए गर्व का वर्ष है। एबीसी, डिज्नी प्लस हुलु, एफएक्स, 20वीं टेलीविजन, डिज्नी ब्रांडेड टेलीविजन और नेशनल जियोग्राफिक बैनरों को शामिल करने वाले इस साम्राज्य ने कुल 183 नामांकन प्राप्त किए। एनबीसी यूनिवर्सल ने अपनी एमी प्राप्तियों की गणना की और एनबीसी, पीकॉक, ब्रावो और यूनिवर्सल स्टूडियो समूह में कुल 75 नामांकन प्राप्त किए। नेटफ्लिक्स 2020 में 160 एमी नामांकन के साथ अब तक का सर्वकालिक रिकॉर्ड धारक बना हुआ है।।