दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक गूगल अक्सर अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स पेश करता रहता है। तकनीक के क्षेत्र में एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का बढ़ता इस्तेमाल लोगों के कई कामों को आसान बना रहा है। गूगल भी एआई के जरिए यूजर्स को कई सुविधाएं देने की कोशिश कर रहा है। इसी कड़ी में गूगल ने एक कमाल का फीचर पेश किया है। गूगल ने आधिकारिक तौर पर एआई पावर्ड सर्च रिजल्ट फीचर, जिसे एआई ओवरव्यू भी कहा जा रहा है, भारत में रोलआउट कर दिया है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि गूगल के इस फीचर को अभी तक बीटा टेस्टर्स गूगल लेब्स के जरिए ही इस्तेमाल कर रहे हैं। मगर अब इस फीचर को भारत के साथ पांच अन्य देशों में भी जारी कर दिया गया है। गूगल एआई ओवरव्यू फीचर को भारत के साथ-साथ यूनाइटिड किंगडम, जापान, इंडोनेशिया, मैक्सिको और ब्राजील में रोलआउट कर दिया गया है। गूगल सर्च रिजल्ट में एआई एकीकरण से यूजर्स को बेहतर अनुभव देना चाहता है। गूगल एआई ओवरव्यू फीचर एआई तकनीक पर आधारित है। इसमें एआई की मदद से यूजर्स को सर्च परिणाम मिलेगे। गूगल एआई ओवरव्यू फीचर के जरिए लोगों को बेहतर सर्च रिजल्ट मिलेगें। इस फीचर के जरिए यूजर्स को अपने सवालों के जवाब में बेहतर जानकारी मिलेगी। साथ ही एआई जेनरेटिड कंटेंट सर्च रिजल्ट पेज में सबसे ऊपर नजर आएगा। कुल मिलाकर इस फीचर के जरिए यूजर्स को बेहतर जानकारी के साथ काफी जल्दी डिटेल मिलेगी। गूगल ने इसके साथ ही एक डिस्क्लेमर भी जारी किया है। गूगल ने डिस्क्लेमर में बताया है कि एआई पावर्ड परिणाम अभी भी एक्सपेरिमेंट के दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे में कभी-कभी इसके द्वारा दी गई जानकारी गलत भी हो सकती है। हालांकि, इसमें सुधार करने का काम जारी रहेगा। मगर फिर भी जानकारी का सावधानी से इस्तेमाल करें।गूगल के मुताबिक, गूगल एआई ओवरव्यू फीचर में अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा भी दी गई है। इस फीचर में यूजर्स आसानी से दोनों भाषाओं के बीच में एक टोंगल के जरिए स्विच कर सकते हैं।