इस्राइल पर हमास के मिसाइल हमलों के आज एक साल पूरे हो गए। इस बीच इस्राइल और हिजबुल्ला के बीच संघर्ष और तेज हो गया। दोनों के बीच जमकर गोलीबारी और मिसाइल हमले हो रहे हैं। गाजा में भी जंग जारी है। इससे मध्य पूर्व (पश्चिम एशिया) में तनाव और बढ़ गया। आइए 10 बिंदुओं में जानते हैं इलाके के हालात…





    1. लेबनान में हिजबुल्ला के खिलाफ अपने अभियान के तहत इस्राइल ने रविवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले जारी रखे। यह ईरान समर्थित हिजबुल्ला का गढ़ है।
        1. इस्राइली सेना ने बताया कि उसने बेरूत में हिजबुल्ला के ठिकानों और हथियार भंडारण सुविधाओं पर हमला किया। इस्राइली युद्धक विमानों ने बेरूत में हिजबुल्ला के खुफिया मुख्यालय से जुड़े ठिकानों को भी निशाना बनाया।
        1. हिजबुल्ला ने कहा कि उसने इस्राइल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा के दक्षिण में एक सैन्य अड्डे पर ‘फादी 1’ मिसाइलों से हमला किया। इस्राइली मीडिया के मुताबिक,  देश के उत्तर में 10 लोग घायल हुए हैं।
      1. गाजा पट्टी में रविवार को एक मस्जिद और विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाले एक स्कूल पर हुए इस्राइली हवाई हमलों में कम से कम 26 लोग मारे गए। इस्राइल ने दावा किया कि उसने हमास आतंकियों पर सटीक हमले किए हैं।
      2. इस्राइल और हिजबुल्ला के बीच लेबनानी सीमा पर लड़ाई तब शुरू हुई थी, जब गाजा में युद्ध शुरू हुआ था। हिजबुल्ला के सहयोगियों में से एक हमास ने पिछले साल 7 अक्तूबर को इस्राइली शहरों पर हमला किया था।
      3. हमास के लड़ाकों ने लगभग 1,200 लोगों को मार डाला और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया। तब से इस्राइल की जवाबी कार्रवाई में 41,000 से अधिक लोग मारे गए।
      4. लेबनान में लगभग एक साल की लड़ाई में 2,000 से अधिक लोग मारे गए।
      5. इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को हर हाल में जीत हासिल करने की कसम खाई और कहा कि उनके देश की सेना ने हमास के 7 अक्तूबर के हमले के बाद से एक साल में वास्तविकता को पूरी तरह से बदल दिया है।
      6. नेतन्याहू ने सैनिकों से कहा कि इस्राइलल गाजा पट्टी और लेबनान में लड़ेगा और जीतेगा।
      7. तेल अवीव अपने क्षेत्रीय दुश्मन ईरान पर भी हमला कर सकता है। दरअसल, ईरान ने हिजबुल्ला चीफ सैयद हसन नसरल्लाह और हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत के जवाब में इस्राइल पर 180 से अधिक मिसाइलें दागी थीं।