दुनिया की नामी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अक्सर अपने यूजर्स के लिए नए-नए अपडेट जारी करती रहती है। ऐसे में कंपनी ने एक नया टूल पेश किया है। इस टूल की मदद से यूजर्स को काफी बड़ा फायदा होने वाला है। एआई चैटबॉट जैसे चैटजीपीटी, जेमिनी और कोपायलट का काफी बेहतर ढंग से काम करेंगे। जी हां, नया टूल AI hallucinations दुनिया के सामने उतारा है।
यह टूल एआई चैटबॉट से मिलने वाली जानकारी को सुधारने का काम करेगा।

    जब से एआई मॉडल्स आए हैं, तब से ही ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि इनसे मिलने वाली जानकारी कई बार गलत या फिर फर्जी होती है। ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट ने इस समस्या को हल करने के लिए करेक्शन नाम से एक नया फीचर का एलान कर दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने जानकारी दी है कि नया टूल एआई द्वारा तैयार की गई जानकारी में खुद ही गलतियों की पहचान करेगा और और उन्हें ठीक करेगा।आपको जानकारी के लिए बता दें कि नया टूल Microsoft’s Azure का पार्ट होगा, जोकि एआई कंटेंट सेफ्टी एपीआई होगा। नया टूल खुद ही एआई मॉडल्स की गलतियों की पहचान करके उन्हें ठीक करने का काम करेगा। माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह टूल यूजर्स के देखने से पहले ही रियल टाइम में उस गलती को खोजकर ठीक करेगा।

    AI hallucinations एक लार्ज लैंग्वेज मॉडल है जो कि एआई द्वारा तैयार किया गए कंटेंट और टेक्स्ट में गलत और फर्जी जानकारी की पहचान करता है और उसे ठीक करने का काम करता है। एआई मॉडल्स काफी गलत और फर्जी जानकारी जेनरेट कर रहे हैं, क्योंकि वही ट्रेनिंग दी जा रही है, जो जानकारी पहले से मौजूद हैं। ऐसे में इस नए टूल को पेश किया गया है, ताकि एआई मॉडल्स द्वारा गलत कंटेंट को सुधारा जा सके। बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए टूल को एआई मॉडल्स के साथ एकीकृत करने की मंजूरी दे दी है। ऐसे में यह नया टूल मेटा और ओपनएआई के जीपीटी-4 एआई मॉडल्स के साथ मिलकर काम करेगा। AI hallucinations करेक्शन फीचर के साथ माइक्रोसॉफ्ट ने यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी का भी ध्यान रखा है। ऐसे में कंपनी ने सिक्योर फ्यूचर इनीशियटिव यानी एसएफआई की योजना बनाई है।